रामनाथ कोविद बने भारत के 14वे राष्ट्पति 65% वोटो हुयी जीत.

रामनाथ कोविंद बनेगे भारत के 14वे राष्टपति. रामनाथ कोविंद जी की 65% वोटो से जीत हुयी है. वोटिंग के परिणाम में रामनाथ कोविंद जी को मिले है  4,79,585 वोट और वही  पर मीरा  कुमार को मिले है 2,0,4594 वोट. सबसे अधिक वोट रामनाथ कोविद को मिले है. बीजेपी पार्टी जश्न मना रही है कोविंद जी को राष्टपति बनने के बाद. वर्तमान राष्टपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई तक है उसके बाद रामनाथ कोविंद भारत के 14वे राष्टपति के रूप में शपत लेगे.

रामनाथ कोविद बने भारत के 14वे राष्ट्पति
source


रामनाथ कोविद बने भारत के 14वे राष्ट्पति २५ जुलाई को लेगे शपत –

राष्टपति चुनाव का मुकावला कांग्रेस की मीरा कुमार और NDA के रामनाथ कोविंद के बीच था. मतगड़ना के दुसरे भाग में भी रामनाथ कोविंद कांग्रेश की मीरा कुमार से आगे बने रहे है. 

पहले राउंड में भी रामनाथ कोविंद 552 सांसदों के वोट मिले और मीरा कुमार को 225 सांसदों के वोट मिले. लेकिन जब दुसरे राउंड की मतगड़ना हुयी तो उसमे NDA के कोविंद जी मीरा कुमार  जी से बहुत आगे निकल गये, और फिर 65% वोटो से जीत हुयी.
 

राष्टपति चुनाव के वोटो की गिनती के लिए एक साथ ४ मेजो पर की जाएगी मतलब की एक साथ अलग अलग मेज पर वोटो की गिनती की जाएगी. कुल वोट साढ़े १० लाख है जिनमे से जो 50% वोट से जयादा लाता है उसकी जीत होती है. कुल वोट है  10,98,882 और जीतने के लिए चाहिए 5,49,442 वोट. तो एस प्रकार दिए जाते है चुनाव के फैसले. रामनाथ कोविद की जीत हो चुकी है और अब ये भारत के राष्टपति बनेगे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *