Sahaj Portal जन सेवा केंद्र क्या है? कैसे खोले – पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज आप जानेगे Sahaj Portal जन सेवा केंद्र के बारे में जो की भारत सरकार द्वारा शुरु की हुयी बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सुविधाजनक Scheme है. जन सेवा केंद्र का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण लोगो तक सरकारी सुविधा का लाभ पहुचना होता है. बहुत सारे ग्रामीण इलाके ऐसे होते है जो शहर से काफी दूर होते है और जिसकी वजह से  वहा के व्यक्तियों को सरकारी कामकाज के लिए शहर जाना पड़ता था. लेकिन अब जनसेवा केंद्र से सारे काम किये जा सकते है. सरकार ने प्रतेक ग्रामीण क्षेत्र में 5-5 KM की दुरी पर सहज जन सेवा केंद्र खोले है जिससे अभी को भाग हो सके. जन सेवा केंद्र पर Online काम किया जाता है वह पर सभी प्रकार के Goverment work का डाटा होता है. जिससे किसी भी चीज की जानकारी निकाल सकते है. जैसे  जमीन के कागज, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, अगर आप और  कोई भी सरकारी कागज बनवाना चाहते है जैसे – जन्म प्रमाण पत्र, मृतु का प्रमाण पत्र वो भी जन सेवा केंद्र से बनवाए जाते है. sahaj portal जन सेवा केंद्र से कार्य बहुत जल्दी किये जाते है क्युकी ये सीधे सरकार की website और Data से जुड़े हुए होते है.

जन सेवा केंद्र कैसे खोले? – पूरी जानकारी

दोस्तों जैसा की आपने ऊपर पड़ा जन सेवा केंद्र के बारे में तो आपको ये बात भी समाज आ गयी होगी की इस काम को करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए. किस प्रकार से आप Sajah jan seva kendra खोल सकते है. चलिए हम बताते है जबसे पहली बात ये है की आप शिक्षित होने चाहिए 12th पास उसके बाद आपके पास एक अच्छा सा Office टाइप जगह होनी चाहिए दूकान भी होगी तो भी ठीक है. अब सबसे जरुरी बात आती है डिजिटल सामन की जैसे Computer, Internet Connection, Printer, Scanner जैसे सभी जरुरी Electronic सामान आपके पास होना जरुरी है तभी आप जन सेवा केंद्र खोल सकते है.

sahaj portal jan seva kendra

                                                                 sahaj portal jan seva kendra ki jankari                                      

ये सुविधा राज्य सरकार (State Gov) के अधीन होती है. जिसके जरिये लोग  राज्य सरकार से जुडी सभी सुविधाओ का लाभ उठा सकते है. जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आप अपने शहर के District Office में संपर्क करके सेवा केंद्र खोल सकते है District office में पूरी  जानकारी कगजवाही कार्य सब बता दिया आयेगा. फिर आप अपने गांव में जन सेवा केंद्र खोल सकेगे.

Sahaj Portal जन सेवा केंद्र के होने से  फायदे –

सरकार ने इतनी बड़ी सुविधा को  लोगो के लिए स्थापित की है तो जरुर इसके कुछ तो फायदे होगे ही. दोस्तों जन सेवा केंद्र होने के बहुत सारे फायदे है. बहुत से लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते है शहरी इलाकों से दूर तो उनको सरकारी काम काज के लिए दीवानी, तहसील जाना पड़ता है जिसमे उनका बहुत समय बर्बाद हो जाता है. लेकिन उनके इलाके में जन सेवा केंद्र होने से वहा के लोगो के सारे कम काज वही हो जाते है जिससे समय की भी बचत होती है. और इसका सबसे पड़ा फायदा गवर्मेंट हो भी होता है क्युकी इससे भ्रष्टाचार कम होता है लोगो को काम काज करवाने के लिए फालतू के रुपये नही देने पड़ते. इन सभी केंद्र पर गवर्मेंट से सुम्बन्धित Scheme की भी जानकारी लोगो को बताई जाती है और साथ ही साथ सभी प्रकार के Scheme Form भी भरे जाते है जो आम इंसान के लिए लागू की गयी है.

जन सेवा केंद्र का मुख्य उद्देश्य क्या है? –

जन सेवा केंद्र का मुख्य उद्देश्य  है की भारत के हर एक नागरिक तक सरकारी सुविधा पहुचना और आम लोगो को सभी जरुरी जानकारी प्रदान करना. सरकार ने भारत में बढ़ते भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सभी govermet कार्य Online कर दिए है जिससे कोई भी किसी से Extra पैसे नही ले सकता क्युकी सभी पैसे ऑनलाइन ही जमा होते  है जिसकी वजह से बिच में होने वाले दलालों से मुक्ति मिलती है. समय की भी बहुत बचत होती है पहले के समय में काम राशन कार्ड, जमीन के कागजात, कागज निकलने के लिए तहसील जाना पड़ता था जो की अब जन सेवा केंद्र से खतोनी खसरा की कॉपी निकाल सकते है. प्रमाण पत्र बनवा सकते है. बहुत सारी सुविधाओ का लाभ उठा सकते है जो एक आम इंसान के जीवन में जरुरी होती है.

अंतिम शब्द – 

दोस्तों ये थी जानकारी सहज पोर्टल जन सेवा केंद्र के बारे में  और आपको ये जानकरी जरुर अच्छी लगी होगी. इसमे आपने बहुत कुछ जाना जन सेवा केंद्र के बारे में और सायद ये आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है. अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो एस शेयर जरुर करे ताकि सभी लोग इसके बारे में जान सके और इससे जुड़ सके.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *