TRP Full Form – TRp की जानकारी हिंदी में

क्या आप जानते है की TRP full form क्या होती है? और TRP का मतलब क्या होता है यह किसलिए काम आता है इसका इस्तेमाल क्या है. आज हम आपको TRp  के बारे में बताने वाले है. TRP की मदद से किसी भी tv channel को live देखने वाले viewers की counting की जाती है जिससे पता लगाया जाता है की channel को कितने लोग अभी देख रहे है और इसकी trp कितनी आ रही है. TRp उपकरण से ही टीवी चैनल्स की popularty पता लगायी जाती है. आइये और भी जानते है trp के बारे में.

TRP FULL FORM

TRP Full Form – TRP MEaning in hindi

TRP Full Form = “Television Rating point” ये होती है पूरी Full form of trp की जो चैनल के  REal Time viewer को गिनती है. किसी भी चैनल के SHow की TRp calculate करने का भी एक प्रोसेस होता है जिसके जरिये दर्शको की गड़ना की जाती है. विज्ञापन कम्पनी चेन्नल के TRp के आधार पर ही विज्ञापनों का प्रचार करने की सोचती   हे. जिन टीवी चेनल की trp high होती है उनपर ज्यादा advertising की जाती है क्युकी वहा पर ज्यादा से ज्यादा लोग उस चीज को देख रहे हे.

TRP कैलकुलेट करने के लिए कुछ तकनीक अपनाई जाती है और फिर सर्वे किया जाता है उसके बाद किये गये सर्वे को व्यू के आधार पर कई गुना बढाया जाता है जिससे चैनल की trp निकल के आती है. इसके लिए कुछ लोगो को टीवी सेट को दिखाया जाता है फिर उन्हें लगातार सही समय पर एक जैसा प्रोग्राम दिखाया जाता है जिसकी “Activity Indian television audiance measurement” के जरिये count की जाती है जो की इंडिया की Electronic rating egancy है, इसके बाद पुरे लोगो के टीवी देखने के समय को काउंट करके उसकी trp निकली जाती है.

TRP Report का क्या अर्थ है

जब भी किसी चैनल पर कुछ अलग होता है या कोई अच्छा program launch होता है तो उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखते है तो ऐसे में चैनल की TRp बड जाती है. ऐसे ही जब भी कोई सनसनी खेज किसी news चैनल पर दिखाई जाती हे तो उसे देखने के लिए लोग एक ही चैनल को देखते है तो ऐसे में देखे जाने वाले viewers की संख्या की TRp high हो जाती है. अच्छा revenue पाने के लिए चैनल की TRP अच्छी होनी चाहिए तभी Advertising कम्पनी उन चैनल्स पर ad दिखाती हे.

Also Read:-

CONCLUSION

Dosto ये थी जानकारी TRP की full form और TRP  hindi meaning की जिसमे आपने TRP के बारे में जाना और मुझे आशा है की आपको ये जानकरी समज आ गयी होगी अगर अब भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पुच सकते है. और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी साईट विजिट करते रहे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *